इलेक्ट्रीशियन क्या है हाउस वायरिंग विद्युत उपकरण जैसा मशीनों को चलाने में एक इलेक्ट्रिशियन का हाथ होता है जिनके द्वारा यह इलेक्ट्रिकल काम किया जाता है जो काम वह इलेक्ट्रीशियन से होता है यह जो मशीनें या उपकरण हैं अपने आप काम नहीं करते बल्कि इनके द्वारा चालू करने अथवा स्टार्ट और जोड़ने अथवा रिपेयरिंग करने के बाद ही विद्युत उपकरण काम करते हैं।

Electrician क्या है कैसे काम करते हैं?
Electrician क्या है कैसे काम करते हैं?

इलेक्ट्रिशियन क्या है किसे कहते हैं?

घरों में वायरिंग, पाईपिंग, बिजली से ऊर्जा पाकर चलने वाली उपकरण मोटर, टीवी, पंखा, प्रेस, कूलर, फ्रिज, एसी को को बिजली से चलाने और रिपेयर काम (Electrician) इलेक्ट्रिशियन करता है जिन्हें हम इलेक्ट्रिशियन कहते हैं।


Electrician कितने प्रकार के होते हैं?

मुख्य रूप से इलेक्ट्रिशियन दो प्रकार के होते हैं।
  1. हाउस बिजली वर्किंग इलेक्ट्रिशियन 
  2. इलेक्ट्रिकल उपकरण रिपेयर इलेक्ट्रिशियन 

हाउस वर्किंग इलेक्ट्रिशियन घर या ऑफिस में बिजली इस्तेमाल में जो बिजली का काम होता है उसे हाउस वर्किंग इलेक्ट्रिशियन करते हैं हाउस वर्किंग इलेक्ट्रिशियन जितना काम घर और दफ्तर में बिलजी उपयोग करने तक का काम रहता है ये सभी काम हाउस वर्किंग इलेक्ट्रिशियन के द्वारा किया जाता हैं।


इलेक्ट्रिकल उपकरण रिपेयर इलेक्ट्रिशियन यह इलेक्ट्रीशियन सिर्फ बिजली से चलने वाले उपकरण जैसे टीवी फ्रिज कूलर पंखा प्रेस टॉर्च को रिपेयर करते हैं यह सिर्फ रिपेयरिंग का काम करते हैं बिजली से चलने वाले उपकरण को रिपेयर करते हैं उसी को बिजली उपकरण रिपेयर इलेक्ट्रीशियन कहा जाता है यह बिजली इलेक्ट्रिकल अपना रिपेयर इलेक्ट्रीशियन हमेशा बाजार में मिलते हैं और बाजार में यह काम होता है या घर पर कोई उपकरण खराब होता है टीवी सीरीज तो घर आकर कृपया कर देते हैं तो यही होता है इलेक्ट्रिकल * रिपेयरिंग इलेक्ट्रिशियन का यही काम होता है।



हाउस वर्किंग बिजली इलेक्ट्रिशियन का काम गांव गांव में घरों में या ऑफिस में या बाहर कहीं कंपनी में यह सिर्फ बिजली का काम करते हैं यह बिजली देने का काम करते हैं इनके द्वारा घरों में बिजली बिछाई जाती जाती है और जितना सिस्टम यह लगाते हैं सिर्फ घरों में लगाते हैं जबकि इलेक्ट्रिकल रिपेयरिंग इलेक्ट्रिशियन का सिर्फ वह उपकरण कृपया करते हैं वह घर का काम नहीं करते ठीक वैसे ही हाउस वायरिंग पाइपिंग छत का पाइप इन यह इंसिबिट लगाना लगाना ट्रांसफार्मर लगाना घरों में सबसे पहली काम दीवार कि कटाई करके उसमे पाइप डालते हैं फिर उस पाइप में वायर को डालते हैं फिर चारो तरफ बीजली भेजना काम यह हाउस वर्किंग बिजल इलेक्ट्रीशियन करते हैं


House Electrical Working Electrisian | 
हाउस इलेक्ट्रिकल वर्किंग इलेक्ट्रिशियन घर/कंपनी में कौन कौन से काम करते हैं।

हाउस वर्किंग इलेक्ट्रिशियन का काम घरों तथा ऑफिस में बिजली को बिछाना होता है इनके द्वारा घरों में बिजली आने तक और बोर्ड शकिट फिट लगाने तक जब तक घरवाले अपने हाथ से पंखे टीवी , फ्रिज नहीं चलाले बिजली का जितना काम होता है ये हाउस वर्किंग इलेक्ट्रिशियन करते हैं।

हाउस वर्किंग इलेक्ट्रिशियन घर जैसे बनता है घर बनने के साथ साथ वैसे बिजली का काम करते हैं और घर में आखिरी काम इलेक्ट्रिशियन करते उसके बाद घर में लोग रहने लगते हैं और इलेक्ट्रिशियन का काम खत्म हो जाता है।

लेकिन पहली बार घरों में फ्रिज, टीवी, कूलर आदि को इलेक्ट्रिशियन हि लगाते हैं बाद में अगर टीवी में खराबी हो गई तो आप उसे उठाकर रिपेयर इलेक्ट्रिशियन के पास दुकान पर ले जाते हैं और उसे रिपेयर कराते हैं।


इलेक्ट्रिकल उपकरण रिपेयर इलेक्ट्रिशियन कौन कौन से काम करते हैं।

इलेक्ट्रिकल उपकरण रिपेयर टीवी, फ्रिज, कूलर, फैंस, मोटर आपके घर खराब होता है तो ये इलेक्ट्रिकल उपकरण रिपेयर इलेक्ट्रिशियन इन्हीं इलेक्ट्रिकल उपकरण को रिपेयर करने का काम करते हैं। अगर आपके घर मे मोटर खराब हो गया तो उसके लिए आप मोटर को खोलवाकर मोटर रिपेयर इलेक्ट्रिशियन के पास ले जाना होता है।


इलेक्ट्रिशियन हेलफर किसे कहते हैं?

इलेक्ट्रिकल काम करने वाले को इलेक्ट्रिशियन कहते हैं लेकिन इलेक्ट्रीशियन हेल्फर जो लोग नया होते हैं और इलेक्ट्रिशियन का काम करने वालो के साथ समान को ले जाने और लाने का काम इलेक्ट्रिशियन हेल्फर कहते हैं यही हेल्फर इलेक्ट्रिशियन बाद में जब इलेक्ट्रिशियन काम को पूरी तरीक़ से करने लगते हैं तो इलेक्ट्रिशियन के नाम से जानते हैं।


अब आप लोग समझ हि गए हैं कि Electrician क्या है कैसे काम करते हैं? और इलेक्ट्रिशियन कितने प्रकार के होते हैं और साथ में इलेक्ट्रिशियन के बारे में पुरी जानकारी हिंदी में दिया हूं अगर ये पोस्ट आपको पसंद लगे तो अपने दोस्तो के पास भेजे।