Google Maps पर घर या दुकान का location कैसे डाले।

Google maps पर अपना घर का पता कैसे डालते हैं इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Google Maps पर अपना कोई भी adress कैसे डालते हैं ये आर्टिकल हिन्दी में google maps कि पूरी जानकारी के मुताबिक इस पोस्ट को लिख रहा हूं अगर आपका दुकान या घर का location Google maps पर कैसे डालते हैं।
और Google maps के द्वारा कोई location कैसे देखते है इस बारे में विस्तार से जानेंगे कि आखिर google maps क्या हैं Google maps काम कैसे करता है Google maps को किसने बनाया क्यों बनाया Google maps पर रास्ता कैसे देखते हैं Google maps पर ऑनलाइन अपना घर कैसे देखते हैं चलिए जानते हैं।



Google maps को इस्तमाल करना आप को क्यों जानना चाहिए मान लीजिए Market में आपका दुकान है और मशहूर दुकान हो गया है और ग्राहकों को आने के लिए ग्राहकों को आपके दुकान या ऑफिस में आने के लिए परेशानी होती है तो ग्राहक बिना फ़ोन किए हमारे पास पहुंच जाए तो यदी आपको Google maps पर अपने दुकान का location डालना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से स्टेप by स्टेप देखे और करते जाए।



Google Maps क्या हैं काम कैसे करता है।


Google Maps एक सर्विस है जो कि Google फ़्री में provide करता है जिसकी मदद से हम अपने घर तथा ऑफिस अपने मोबाइल में सैटलाइट के जरिए देख पाते है Google Maps कि मदद से कहीं जाने का रास्ता आसान सा सफर बन जाता हैं Google Maps पर हमें location को डलना होते है डालते हि हमें हम कहा है और हमें कहा जाना है उसका रास्ता बताता है और उसके जरिए हम जहा जाना हो वाहा आसानी से बे हिचाहच पहुंच सकते हैं।

Google Maps पर अपना घर या ऑफिस का नाम डाले
Google Maps पर Location कैसे डालते हैं।

गूगल मैप पर अपने घर या ऑफिस का पता कैसे डालें


Google Maps में अपना Adress या नाम डालने के लिए कुछ चीजों को fill करना होने जिसकी मदद से Google Maps पर दिखता है चलिए अब शुरू करते हैं।

सबसे पहले Google Maps को अपने डिवाइस में ओपन करना होगा अगर आपके डिवाइस में Google मैप App है तो नहीं है Playstore से आप डाउनलोड कर सकते है बिल्कुल फ्री ऐप है अगर आपके पास पहले से है तो उसे तुरंत अपडेट करके ओपेन करे ओपेन करने के बाद अपको कुछ इस पर इसका पेज ओपन होता है।

यहां अपको बहुत ही सारे ऑप्शन देखने को मिल जाते है 

इस Maps के हमने सभी पेज का इमेज में देखे पहले पेज 1 में नीचे तीर के मार्क पर Contribute का ऑप्शन मिलता है उसपे क्लिक करते ही अपको 

दूसरा पेज ओपेन होता है जिसमें add place का ऑप्शन दिख रहा है उसपे अपको क्लिक करने पर तीसरा पेज कुछ ऐशा पेज ओपन होगा जो 3 पेज में दिखाया गया है 

तीसरे पेज में आपको कुछ चीजों को भरना होता है जैसे,
1. Name का ऑप्शन मिल रहा है यहां आपको जिस दुकान या घर को मैप पर दिखाना चाहते है उसका नाम लिखे।

2. Categry का ऑप्शन मिल रहा है अपको जो भी कैटेगरी होगा उसके हिसाब से select करना होगा उसपे क्लिक करते ही काफी अधिक कैटेगरी दिखा दिए जाते है उसमें अपने दुकान या ऑफिस या जनरल स्टोर या अन्य कोई सेलेक्ट करे।

3. Location का ऑप्शन दिखता है उसपे क्लिक करते ही अपको अपने एरिया लोकेशन डलना है आप जहा के है उस जगह का नाम डाले और नीचे Update location Map का ऑप्शन से जाकर अपना लोकेशन को चुने और सेलेक्ट करे।

4. Add phone, hours, website, opening date and photos का ऑप्शन मिलता है जिसमें पहले मोबाइल नंबर डाले

5. अपनी दुकान खोलने व बंद करने का Time डाले।

6. अगर आपके पास कोई website है तो उसका यूआरएल दर्ज करें।

7. इस पेज पर अपनी दुकान या ऑफिस जिस दिन Opening उसका दिनांक दर्ज करें।

8. अब आपको एक Icon या इमेज चुनने का विकल्प मिलता है अपने दुकान का कोई इमेज डाले या फिर नहीं डाल भी सकते है 

ये सभी स्टेप पूरा करने के बाद ऊपर तीर का निशान दिख रहा है उसपे क्लिक करते ही अपको location updated हो जाएगा 

आपके gmail पर एक mail आएगा और उसमे ये लिखा रहेगा की अपका location 24 घंटे में सेट अपडेट हो जाएगा या फिर कोई जानकारी आपके ईमेल सूचनाएं दी जाएगा उसके बाद आप एक दिन इंतजार करे आपका location updated हो जाएगा ।

यह हिन्दी आर्टिकल आपको पसंद आया तो शेयर करे और और तकेनलॉजी से जुड़ी जानकारियां आप हमारे Samestartech.in साइट पर लाइव पढ़ते रहिए।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां